Corona की कोवैक्सीन बनाने वाली कंपनी Bharat Biotech ने दी बड़ी खबर

Bharat Biotech ने इस महामारी से लड़ने के लिए कोवैक्सीन बना ली है, जिसका ट्रायल शुरू का दिया है। Bharat Biotech ने अब तक की सबसे बड़ी खबर भारत को दी है। भारत में क्लीनिकल ट्रायल का संचालन होने जा रहा है । DGCI ने इसके क्लीनिकल ट्रायल की मंजूरी दे दी है जो की 2 चरणों में जल्द किया जाने वाला है ।

Bharat Biotech ने दी बड़ी खबर :-

डॉ.कृष्णा इल्ला :– हमे ये बताते हुए गर्व हो रहा है की भारत बायोटेक ने कोवैक्सीन विकसित की है । इसे ICMR और NIV पुणे साथ मिलकर पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के तोर पैर तेयार किया गया है । NIV पुणे ने इस वैक्सीन के स्ट्रेन को आइसोलेट किया था और निर्माण भारत बायोटेक ने किया है।

 

भारत में कोरोना के मामले आज 5 लाख 85 हज़ार के पार हो चुके हैं। कोरोना से 17400 लोगों की मौत हो चुकी है। इस बीच 3 लाख 47 हज़ार से ज़्यादा लोग ठीक भी हुए हैं । जो कि एक अच्छा संकेत है, लेकिन अब भी लोग सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क के भरोसे ही कोरोना से लड़ रहे हैं। इस दौर में वैक्सीन ही सबसे बड़ी उम्मीद की रोशनी है, और भारत अब वैक्सीन वाले वॉर में एक बड़ा योद्धा बनने जा रहा है।

हैदराबाद की कंपनी भारत बायोटेक को अपनी वैक्सीन के फेज़ 1 और फेज़ 2 के इंसानी ट्रायल की मंज़ूरी मिल गई है। हमारे पास महामारी की बहुत सारी वैक्सीन बनाने को लेकर एक कंपनी के रूप में जबरदस्त क्षमता है। उदाहरण के लिए हमारी कंपनी ने H1N1 की पहली वैक्सीन बनाई थी।

जीका और चिकनगुनिया की वैक्सीन बनाने में भी दुनिया में हमारी कंपनी अग्रणी रही है। हमारे पास बीएसएल-3 प्रोडक्शन की सुविधा भी है। दुनिया भर में इस तरह की सुविधा में हम सबसे आगे है। जो की हैदराबाद में है। हमारे पास ऐसा ज्ञान है। साथ ही महामारी की वैक्सीन बनाने का अनुभव भी है। हम भविष्य में किसी भी तरह की महामारी की वैक्सीन बनाने में सक्षम है।

अगर आप को हमारे ये आर्टिकल पसंद आया हो तो प्लीज अपने दोस्तों और परिवार के साथ शेयर करे और निचे कमेंट में बताये की ये पोस्ट आप को केसी लगी है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *